Class 6 Class 7 Class 8 Class 9 Class 10 GK

Class 7 Hindi Chapter-2 "चार मित्र " Bodo Medium Answers

पाठ-2

चार मित्र


अभ्यास-माला

पाठ से

1. पूर्ण वाक्य में उत्तर दो :
(क) चारों मित्र कहाँ रहते थे?
उत्तर : चारों मित्र एक घने जंगल में एक झील के किनारे रहते थे।

(ख) कौवा किसकी खोज में उड़ चला?
उत्तर : कौवा हिरन की खोज में उड़ चला

(ग) जाल में फँसे हिरन को छुड़ाने का उपाय किसने किस रूप में निकाला?
उत्तर : जाल में फँसे हिरन को छुड़ाने का उपाय कछुवेने निकाला । उसने बताया कि चूहा जाल काटकर हिरन को आज़ाद कर सकता है।

(घ) कछुवे को किसने पकड़ा और उसे आजाद किसने किया?
उत्तर : कछुए को बहेलिए ने पकड़ा और चूहे ने उसे आजाद किया ।

(ङ) बहेलिए ने अपनी किस्मत को खराब क्यों कहा?
उत्तर : बहेलिए को एक ही दिन में हाथ में आए दो शिकार हिरण और कछुए को गंवाना पड़ा था। इसीलिए उसने अपनी किस्मत को खराब कहा। 


2.आओ, चित्रों को आवाजों के साथ मिलाएँ :

(क) मिमियाना       (ख) चिंघाड़ना        (ग) रेंकना           (घ) भौंकना


उत्तर : (क) मिमियानाबकरी (बोरमा)
(ख) चिंघाड़ना  - हाथी (मैदेर)
(ग) रेंकना गधा (गाधा)
(घ) भौंकना कुत्ता (सैमा
)


3.किसने-किससे कहा, बताओ :

(क) "बचाओ, मुझे बचाओ।" ……………      ……………
उत्तर : हिरन ने    कौवे से कहा था

(ख) "चिंता की कोई बात नहीं।" ……………       ……………….
उत्तर : कछुए ने    कौवे और चूहे से कहा था।

(ग) "यहाँ तो कछुवेराम दिखाई दे रहे हैं।" …………       ………………..
उत्तर : बहेलिये ने    अपने आप से कहा।

(घ) "बहेलिए के घर पहुँचने से
         पहले ही कर डालना चाहिए।" ……………         ……………..
उत्तर : चूहे ने    कौवा और हिरण से कहा था।


पाठ के आस-पास

1. तुम्हारा प्रिय मित्र कौन है? उसके बारे में पाँच वाक्य लिखो।

(नोंनि साबसिन लोगोआ सोर? बेनि सायाव मोनबा बाथ्रा लिर।)

उत्तर : 1. मेरा प्रिय मित्र राहुल है।

2. वह बहुत ही अच्छा और मदद करने वाला लड़का है।

3. हम दोनों एक ही कक्षा में पढ़ते हैं।

4. राहुल पढ़ाई में तेज़ और खेलों में भी अच्छा है।

5. वह हमेशा सच्चाई और ईमानदारी से काम करता है।

 

2. सच्ची मित्रता की किन्हीं पाँच विशेषताओं का उल्लेख करो।

(नंगुबै लोगोआरि सोमोन्दोनि जायखिजाया मोनबा आखुथाइफोरखौ मुंख ')

उत्तर : 1. सच्चे मित्र भरोसा करते हैं।

2. वे मदद करते हैं।

3. वे साथ निभाते हैं।

4. वे ईमानदार होते हैं।

5. वे दुख-सुख में साथ रहते हैं।


योग्यता-विस्तार

1. 'पंच' का अर्थ है पाँच और 'तंत्र' का मतलब है आचरण के सिद्धांत- आत्मविश्वास, दृढ़ता, लगन, मैत्री, और ज्ञान-प्राप्ति। 'पंचतंत्र' में पशु-पक्षियों की कहानियों के जरिए नीति की शिक्षा दी जाती है। तुम भी पुस्तकालय अथवा अन्य स्रोत से 'पंचतंत्र' की कहानियों का संग्रह करके पढ़ो और कक्षा में उनकी चर्चा करी ।


2. आओ, पशु और पक्षियों के नाम अलग-अलग लिखें :

उत्तर :   

पशु

 

पक्षी

चूहा, हाथी, बाघ, कछुवा, घोड़ा, हिरन, गाय,   

चूहा, हाथी, कौवा,

बाघ, कछुवा, घोड़ा,

हंस, तोता, हिरन,

मुर्गा, कबूतर, गाय,

कोयल, बगुला

 

कौवा, हंस, तोता, मुर्गा, कबूतर, कोयल,

बगुला    




भाषा-अध्ययन

1. में, मैं का प्रयोग

(क) एक घने जंगल में एक झील थी।

(ख) कौवा नीचे आया तो देखा कि हिरन एक जाल में फँसा है।

(ग) मैं तुम्हारी मदद के लिए दोस्तों के पास जाता हूँ।

(घ) मैं यहाँ हूँ, यहाँ।

(ङ) मैं तुम्हें अपनी पीठ पर बैठा कर ले जाऊँगा।

 

अब में/मैं से रिक्त स्थानों की पूर्ति करो :

(क) एक वर्ष  …………….  बारह महीने होते हैं।

उत्तर : एक वर्ष   में बारह महीने होते हैं।

(ख) गाँव  …………………  मेला लगा था ।

उत्तर : गाँव    में  मेला लगा था ।

(ग) ……………… अपने घर …………… हमेशा सफाई रखता हूँ।

उत्तर :   मैं   अपने घर    में   हमेशा सफाई रखता हूँ ।

 

2. र के प्रयोग :

र के विविध रूप हैं। जैसे - र, रेफ, रकार।

ये भी देखो-

 

 

 

रस

चर्चा

मित्र

ट्रेन

रस्सी

वर्षा

प्रकार

ड्रम



आओ, जानें :

जब '' किसी व्यंजन के साथ संयुक्त रूप से आता है तब वह कभी संयुक्त व्यंजन

से पहले आता है और कभी बाद में आता है। जब '' पहले आता है, जैसे, र् + च तो रेफ ()

होता है, 'र्च', चर्चा। वैसे ही जब '' बाद में आता है, जैसे- प् + र, तब रकार होता है- प्र, प्रकार, ड्र, ड्रम।

      ड्+ र्+ अ + म् + अ = ड्रम

      प् + र् + अ + ण् + आ + म् + अ = प्रणाम

      ट्+ र्+ ए+ न् + अ = ट्रेन

      द्+ र्+उ+त्+अ = द्रुत

 

अब निम्नलिखित शब्दों को निर्देशानुसार अलग-अलग करके लिखो :

ग्रह, दर्पण, क्रम, पर्ण, मद्रास, ड्रम।


उत्तर :