Class 6 Class 7 Class 8 Class 9 Class 10 GK

Class 7 Hindi Chapter-1 "नन्हा-मुन्ना राही हूँ " Bodo Medium Answers

पाठ-1

नन्हा-मुन्ना राही हूँ

(उन्दै- उन्दै दावबायारि)


अभ्यास-माला

पाठ से

1.  'नन्हा मुन्ना राही हूँ' एक देशप्रेममूलक गीत है।
('नन्हा मुन्ना राही हूँ' आ मोनसे हादोर सिबिनायनि मेथाइ।)

2. इस गीत को तुम किस माहौल में गुनगुना सकते हो? बताओ।
(नों बे मेथाइखौ माबायदि समाव खननो हागोन? बुं।)
उत्तर : इस गीत को हम राष्ट्रीय पर्वों जैसे स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) या गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) के अवसर पर, स्कूल के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में, या जब भी मन में देश के प्रति जोश और प्रेम की भावना हो, तब गुनगुना सकते हैं।


3. उत्तर लिखो (फिननाय लिर:

(क) कविता में उल्लिखित देश का सिपाही कौन है?
(खन्थायाव मुंख 'नाय हादोरनि रौनियाया सोर ?)
उत्तर : कविता में उल्लिखित देश का सिपाही नन्हा मुन्ना बच्चा है।

(ख) अपना देश भारत कैसे किसी से कम नहीं है?
(गावनि हादोर भारतआ माबोरै रावनिबो खम नङा ?)
उत्तर : अपना देश भारत इसलिए किसी से कम नहीं है क्योंकि यहाँ के बच्चे नया ज़माना और नई दिशा लाकर, देश को मशीनों का नगर बनाएँगे और हर क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

 

(ग) "देश को बनाऊँगा मशीनों का नगर।" अपने देश को मशीनों का नगर बनाने का संकल्प क्यों लिया गया है? 
(" हादोरखौ जुन्थिफोरनि नोगोर बानायगोन"-जोंनि हादोरखौ जुन्थिफोरनि नोगोर बानायनायनि थांखिखौ मानो लानाय जादों ? )
उत्तर : ताकि भारत औद्योगिक और तकनीकी क्षेत्र में आत्मनिर्भर बने, खूब तरक्की करे और दुनिया के किसी भी देश से पीछे न रहे। 

(जाहाते भारतआ दारिमिनारि आरो बिरोंदामिनारि बिथिङाव गावनोगाव सोनारनो हायो, गोबां दावगानो हायो आरो मुलुगनि जायखिजाया हादोरनि उन उन थाङा।)

 

(घ) भारत के अलावा हमारे देश को और किन-किन नामों से जाना जाता है?
(भारतनि अनगा जोंनि हादोरखौ मा गुबुन मुंफोरजों मिथिनाय जायो ? )
उत्तर : भारत के अलावा हमारे देश को भारतबर्ष, हिंदुस्तान और इंडिया नामों से जाना जाता है
(भारतनि अनगा जोंनि हादोरखौ भारतवर्ष, हिन्दुस्तान आरो इंडिया मुङैबो मिथिनाय जायो।)

 

(ङ) अपना तिरंगा ऊँचा रखने के लिए क्या करना जरूरी है?
(गावनि फिरफिलाखौ गोजौआव लाखिनो थाखाय मा खालामनाया गोनां ?)
उत्तर : अपना तिरंगा ऊँचा रखने के लिए यह ज़रूरी है कि हम बड़े होकर देश का सहारा बनें, अच्छे काम करके दुनिया में देश का नाम रोशन करें और हमेशा देश की आन-बान-शान बनाए रखें।

 

(च) तुम्हारी मंजिल क्या है? तुम कैसे उस मंजिल तक पहुँचोगे?
( नोंनि थांखिया मा? बे थांखिसिम नों बोरै सौहैगोन? )
उत्तर : मेरी मंजिल एक अच्छा नागरिक बनकर देश की सेवा करना है। मैं कठिन परिश्रम, ईमानदारी और लगन से पढ़ाई करके और अपने कर्तव्यों को निभाकर उस मंजिल तक पहुँचूँगा।

(आंनि थांखिया सासे मोजां नोगोरारि जानानै हादोरनि सिबिथाइ खालामनाय। आं गोब्राब मावसोमनाय, फोथायथि आरो बावसोमनायजों फरायनानै आरो आंनि बिबानफोरखौ मावना बै थांखिसिम सौहैगोन।)

 

(छ) हरे-भरे खेत भारत के किन प्रांतों में मिलते हैं, लिखो।
(भारतनि बबे बबे ओनसोलाआव गोथां सोमखोर आबादथिलि फोथार मोननाय जानो, लिर।)
उत्तर : भारत के  असम, पंजाब, और हरियाणा जैसे प्रांतों में हरे-भरे खेत मिलते हैं।

(भारतनि आसाम, पान्जाब आरो हारियाना बायदियाव सोमखोर आबादथिलि फोथार मोननाय जायो।)


पाठ के आस-पास

1. नीचे कुछ मशीनों के चित्र हैं। उन मशीनों के नाम और कहाँ इनका प्रयोग होता है, लिखो।


उत्तर :
(क) टैंक –  यह युद्ध के समय सुरक्षा के लिए प्रयोग होता है।
                    (बेखौ दावहानि समाव रैखाथिनि थाखाय बाहायनाय जायो।)

(ख) ट्रैक्टर –  यह खेतों की जुताई और खेती के लिए उपयोग होता है।
                    (बेखौ हाल एवनाय आरो आबाद मावनायनि थाखाय बाहायनाय जायो।)

(ग) ए.टी.एम.यह मशीन पैसे निकालने के लिए उपयोग होती है।
                        (बे मेसिनखौ रां बख'नो थाखाय बाहायनाय जायो।)


2. हमारे देश ने कृषि, उद्योग, तकनीकी समेत सभी क्षेत्रों में विकास किया है। तुम अपने सहपाठियों के साथ मिलकर कृषि व तकनीकी क्षेत्रों में देश की कामयाबी पर चर्चा करो।

(जोंनि हादरा आबाद, दारिमिन, बिरोंदामिनजों लोगोसे गासिबो बिथिङाव जौगाबाय। आबाद आरो आरोंदायारि बिथिङाव हादोरनि जाफुंसारनायखौ गावनि सोलोंसानि लोगोफोरजों सावराय।)

 

3. प्रस्तुत गीत में भारतवर्ष को शांति की नगरी कहा गया है। नीचे हमारे देश के कुछ शांतिदूतों के चित्र दिए गए हैं। इन चित्रों को पहचानो एवं उनके बारे में पास ही दिए गए स्थानों में लिखो :

(रोजाबनाय मेथायाव भारतवर्षखौ गोजोननि नोगोर महरै बरनायनाय जादों। गाहायाव जोंनि हादोरनि माखासे गोजोन रैखागिरिफोरनि सावगारिफोर दङ। बेफोर सावगारिफोरखौ सिनायथि हो आरो बेफोरनि सोमोन्दै गाहायाव होनाय जायगाफोराव लिरः) 

उत्तर : 

(क)

(क) गौतम बुद्ध: इन्होंने बौद्ध धर्म की स्थापना की। उन्होंने दुनिया को शांति, अहिंसा, सत्य और करुणा का संदेश दिया।



(ख)

(ख) महात्मा गांधी: ये भारत के राष्ट्रपिता हैं। इन्होंने सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर भारत को अंग्रेजों से आजादी दिलाने में मुख्य भूमिका निभाई।



(ग)


(ग) मदर टेरेसा: इन्होंने अपना पूरा जीवन कोलकाता में गरीब, बीमार और असहाय लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया। इन्हें शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।



भाषा-अध्ययन

1. निम्नलिखित शब्द के स्वर और व्यंजन अलग-अलग करके लिखे गए हैं- बढ़ाऊँगा = ब्+अ+ढ्+आ+ऊँ+ ग्+ आ। इसे वर्ण-विच्छेद कहते हैं। अब निम्नलिखित शब्दों का वर्ण-विच्छेद करो :

उत्तर :

मंजिल -     म् + अं + ज् + इ + ल् + अ

लहराएँगे-   ल् + अ + ह् + अ + र् + आ + एँ + ग् + ए

परचम-      प् + अ + र् + अ + च् + अ + म् + अ                                  

दुनिया-       द् + उ + न् + इ + य् + आ

 

2. आओ, शब्दों के शुद्ध रूप लिखें :

उत्तर :

अशुद्ध

शुद्ध

पियार

प्यार

वनुगा

बनूँगा

दूनीया

दुनिया,

मशिनी

मशीन,

चलुँगा

चलूँगा

पायंगे

पायेंगे

पापि

पापी

गीरने

गिरने

 

योग्यता-विस्तार

1. स्वर और व्यंजन वर्णों को छाँट कर निर्धारित जगहों में लिखो :

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 











उत्तर :

स्वर वर्ण
(गारां हांखो)

व्यंजन वर्ण (खौरां हांखो)

, ,

,,,

,

 

,,

, ,

, , , ,

, ,








2. क्रम से संख्याएँ भरकर नीचे के खाली चौखटों को पूरा करो :

 

 

 

 

 

 

१०

 

१२

 

१४

 

 

१७

 

१९

 

 

 

२३

 

 

 

 

२८

 

 

 

३२

 

३४

 

 

३७

 

३९

 

४१

 

 

 

४५

४६

 

 

 

५०

उत्तर :

१०

११

१२

१३

१४

१५

१६

१७

१८

१९

२०

२१

२२

२३

२४

२५

२६

२७

२८

२९

३०

३१

३२

३३

३४

३५

३६

३७

३८

३९

४०

४१

४२

४३

४४

४५

४६

४७

४८

४९

५०